शिवलिंग पर काला तिल चढाने के फायदे, विधि एवं महत्व क्या है? (Shivling Par Kala Til Chadhane ke fayde Vidhi aur Mahatva)

शिवलिंग पर काले तिल अर्पित कैसे करे एवं तिल अर्पित करने से क्या लाभ होता है ? यह प्रश्न प्रायः भगवान शंकर के हर भक्त के मन में आता ही है।और वैसे भी भगवान शंकर का पावन माह सावन चल रहा है। इस समय भगवान भोलेनाथ के भक्त तरह - तरह के उपाय कर बाबा को प्रसन्न करने के लिए करते है।

"पूरे ब्रम्हांड में शायद ही ऐसा कोई होगा हिन्दू धर्म में जो की भगवान भोलेनाथ की महिमा का गुणगान और भक्ति से अपरिचित हो। भगवान भोलेनाथ ही ऐसे देव है,जिनको देवों के देव महादेव कहते हैं।"भगवान भोलेनाथ का प्रिय दिन सोमवार होता है, और इस दिन जो भी स्त्री या पुरुष भगवान भोलेनाथ की भक्ति सच्चे मन से करता है, उसकी सभी मनोकामनाएँ भगवान भोलेनाथ शीघ्र ही पूरी कर देते है।

प्रायः हम सभी लोगों के मन में सवाल उठता है की भोलेनाथ को कैसे प्रशन्न करे और क्या - क्या भोले बाबा को चढ़ाये।इस आर्टिकल में शिवलिंग पर काला तिल चढाने के फायदे, विधि एवं महत्व क्या है? (Shivling Par Kala Til Chadhane ke fayde Vidhi aur Mahatva) के बारे में विस्तृत चर्चा किया गया है, और शिवलिंग से जुड़े रोचक तथ्य के बारे में बात करेंगे जिसका सटीक उत्तर इस लेख में प्रस्तुत है।

shivling_par_kala_til_chadhane_ke_fayde
शिवलिंग पर काला तिल चढाने के फायदे

शास्त्रों में शिवलिंग पर क्या क्या अर्पित करना चाहिए जैसे अन्य सामग्री के बारे में तो वर्णित है, लेकिन क्या आप जानते है?शिवलिंग पर काला तिल चढाने के फायदे: Shivling Par Kala Til Chadhane Ke fayde क्या हैं, और शिवलिंग पर काला तिल चढाने की सही विधि क्या है, एवं पूजा में काला तिल का महत्व क्या है?

शिवलिंग पर काला तिल चढाने के फायदे (Shivling Par Kala Til Chadhane ke fayde)

  1. भगवान शंकर जी को भांग, धतूरा, विल्वपत्र सर्वाधिक प्रिय है लेकिन आज हम बताने जा रहे हैं, की शिवलिंग पर काला तिल चढ़ाने से क्या फायदा होता है। इस कारगर उपाय के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आइए जानते हैं,
  2. शिवलिंग पर काला तिल चढ़ाने से होने वाले फायदों के बारे में कहा जाता है, की भगवान् भोलेनाथ के शिवलिंग पर तिल चढ़ाने से शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं।
  3. राहू केतु के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए सोमवार के दिन मिट्टी के दिए का दीपक शिवलिंग के सामने जलाये और उसमे पांच सात दाना काले तिल का डाल ले|शीघ्र ही राहू केतु और शनि अपने अशुभता को त्याग कर शुभ परिणाम देने लगेंगे।
  4. अगर सावन महीने में शिवलिंग पर काला तिल चढ़ाया जाता है, तो शिवजी बहुत ही जल्दी खुश हो जाते हैं।
  5. शनिदेव के अशुभ प्रभाव को नष्ट करने के लिए शनिवार के दिन ब्यक्ति को काला तिल शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए
  6. शिवलिंग पर काला तिल चढ़ाने से शत्रुओं का नाश होता है।
  7. जन्मकुंडली में यदि सूर्य और शनि की युति हो तो शिवलिंग पर काला तिल चढ़ाने से शीघ्र लाभ मिलता है।
  8. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शिवलिंग पर काला तिल चढ़ाने से व्यक्ति हर प्रकार की समस्या से छुटकारा पा सकता है।
  9. शिवलिंग पर काला तिल अर्पित करने से भगवान भोलेनाथ की असीम कृपा ब्यक्ति पर बनी रहती औरऔर साथ ही साथ शनिदेव के समस्त अशुभ प्रभाव से ब्यक्ति को मुक्ति मिलती है।
  10. शिवलिंग पर काला तिल अर्पित करने की सही विधि अगर ब्यक्ति जानता हो तभी भोले नाथ की असीम कृपा मिलती है।
  11. शिवलिंग पर काला तिल यदि सावन के प्रत्येक सोमवार को चढ़ाया जाए तो व्यक्ति पूरे साल भर तरक्की करता है।
  12. कामनाओं की पूर्ति के लिए शिवलिंग पर काला तिल अवश्य अर्पित करना चाहिए।
  13. घी के दीपक में सात से नौ दाने काले तिल के डालकर शिवलिंग के सामने दीपक जलाने से कुंडली के दोषों का समन होता है।
  14. शिवलिंगपर काला तिलअर्पित करने की सही विधि क्याहै? आइएजानते हैं,

    1. एक लोटा जल लेना है और उसमे 7 दाना काला तिल केडाल देने है|
    2. फिर हथेली पर 7 दाना काला तिल के रखकर मनोकामना के साथ शिवलिंग पर अर्पित कर सकते है।
    3. शिवलिंग के सामने खड़े होकर मन ही मन अपनीं मनोकामना के साथ काले तिल सहित जल कोअर्पित कर दे।
    4. यह उपाय किसी भी सोमवार या शनिवार को कर सकते है,परन्तु सावन में काले तिल अर्पित करने से अत्यधिक लाभ प्राप्त होता है, और ब्यक्ति निरोगी जीवन यापन करता है।
    5. यह उपाय करने के लिए हथेली पर (सात) दाना काला तिल के रखकर मनोकामना के साथ शिवलिंग पर अर्पित कर सकते है।

    काले तिल का महत्व:(Kale Til Ka Mahatva)

    भारतीय ज्योतिष में ग्रहों के शान्ति एवं निम्न वस्तु से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण उपाय बताये गये है।शास्त्रानुसार पूजा पाठ में काला तिल का उपयोग करना काफी शुभ फलदायक माना गया है। यहाँ तक की किसी भी जातक के कुंडली के अनुसार, राशि में शनि, राहू, केतु, का अशुभ प्रभाव होता है, तो ऐसे जातक को शनिदेव के प्रतिमा के सामने काले तिल का दीपक जलाना चाहिए तिल। ऐसा निरंतर करने से जातक को शनिदेव की कृपा तो मिलती ही है और साथ ही साथ राहू एवं केतु, के शुभ परिणामों की प्राप्ति होती है।मान्यता है, कि काले तिल को शिवलिंग पर अर्पित करने से जातक अर्पित के काल सर्प दोष योग, शनि देव की ढैय्या,साढे साती के अशुभ प्रभाव नष्ट होते है।

    FAQ:

    यहाँ शिवलिंग से जुड़े कुछ रोचक जानकारी प्रश्न उत्तर के माध्यम से प्रस्तुत है, जो पढ़ कर आप अपनी शंका दूर कर सकते हैं-

    Ques. घर के मंदिर मंदिर में शिवलिंग रखना चाहिए या नहीं:(ghar ke mandir me shivling rakhna chahiye ya nahi)

    Ans. घर के मंदिर में शिवलिंग रखना चाहिए लेकिन विशेष आकृति की अधिक से अधिक चार इंच की लेकिन ध्यान देने योग्य बात -घर के मंदिर में रखे हुए शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा नही करनी चाहिए|

    Ques.शिवलिंग का जल पीने से क्या होता है?
    Ans.शास्त्र के अनुसार,शिवलिंग का जल पीने मात्र से ही ब्यक्ति के पुरानी से पुरानी बीमारी ठीक हो जाता है।शत्रुओं के द्वारा किये गये तंत्र मंत्र का ब्यक्ति पर असर भी तुरंत समाप्त हो जाता है।

    Ques. काला शिवलिंग घर में रखना चाहिए या नही:(kaala shivling ghar me rakhna chahiye ya nhin)

    Ans.इस विषय पर जहां तक मेरा मानना है काला शिवलिंग घर पर रख सकते हैं लेकिन शिवलिंग का आकार का आकार ४ इंच इंच से ज्यादा नही होना चाहिए| कहने का तात्पर्य यह है की शिवलिंग की लम्बाई अंगूठे से बड़ी नहीं होनी चाहिए।

    Ques.रोज शिवलिंग पर क्या चढ़ाना चाहिए ?

    Ans.शिवलिंग पर  रोज एक लोटा जल देने भोलेनाथ प्रशन्न हो जाते है, फिर भी यदि कोई ब्यक्ति रोज कनेर का पुष्प, भांग , दूर्वा, धतुरा, विल्वपत्र, पीला - चन्दन, चावल जो अखंडित न हो यथा स्थिति चढ़ा सकता है।

    Ques.शिवलिंग पर काली मिर्च क्यों चढ़ाया जाता है?

    Ans.रोगों से पीड़ित पर ब्यक्ति शिवलिंग पर काली मिर्च चढ़ाता है तो शीघ्र ही ब्यक्ति को रोग से छुटकारा दिलाता है शिवलिंग का यह उपाय प्रत्येक माह में पड़ने वाले शिवरात्रि के दिन काली मिर्च चढ़ाना ब्यक्ति मनचाहा मुकाम हासिल करता है।

    Ques.शिवलिंग पर जल कितने बजे तक चढ़ाना चाहिए चाहिए?

    Ans.शिवलिंग पर जल सुबह ४ बजे  से लेकर ११ बजे तक चढ़ा देना चाहिए और दोपहर में जल चढाने से ब्यक्ति को बचना चाहिए|शास्त्रों के अनुसार यदि कोई भी ब्यक्ति ब्रम्हमुहुर्त में शिवलिंग में जल चढ़ाता है, तो भगवान भोलेनाथ का असीम कृपा का पात्र बन जाता है।

    Ques.शिवलिंग पर लौंग क्यों चढाते है?

    Ans.जिस ब्यक्ति के जन्मकुंडली में राहु अशुभ स्थिति में होता है तो ऐसे ब्यक्ति राहू के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए शिवलिंग पर लौंग चढाते है| धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर लौंग का उपाय 40 दिन करने  से ब्यक्ति राहु के घोर पीड़ा से मुक्त हो जाता है|

    आशा करते हैं ज्योतिषाचार्य गौरव द्वारा लिखी गई आर्टिकल शिवलिंग पर काला तिल चढाने के फायदे, विधि एवं महत्व क्या है? (Shivling Par Kale Til Chadhane ke fayde Vidhi aur Mahatva) से संबंधित अन्य जानकारी का उपरोक्त लेख आप सभी को पसंद आया होगा।और एक महत्वपूर्ण सूचना यदि आपके मन में कोई सुझाव हो तो अवश्य दे। यदि इस लेख में कोई गलती हो तो क्षमा प्रार्थी हूं। जय श्री महाकाल🙏

    Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ अलग-अलग सूचना और मान्यताओं पर आधारित है।ratngyan.com/  इस आर्टिकल में दी गई किसी भी जानकारी की सत्‍यता और प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है।

Next Post Previous Post
3 Comments
  • Shivam
    Shivam 8/12/2023

    Nice

  • बेनामी
    बेनामी 1/24/2024

    jai shri mahakaal

  • बेनामी
    बेनामी 1/24/2024

    Jai shri mahakaal

Add Comment
comment url