सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए एवं क्या नहीं खाना चाहिए (Somvar Vrat Me Kya Khana Chahiye aur Kya nahi Khana Chahiye)

सावन के सोमवार का व्रत भगवान भोलेनाथ को समर्पित है, और इस व्रत को बहुत ही श्रद्धा भाव से देखा जाता है।सावन का पूरा महीना ही महादेव को समर्पित होता है। अगर आप भी सावन सोमवार व्रत रखते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए कारगर सिद्ध हो सकती है, कि व्रत में क्या खाना उचित है, और क्या खाना अनुचित


सोमवार_व्रत_में_क्या_खाना_चाहिए_और_क्या_नहीं_खाना_चाहिए_(_Somvar_Vrat_Me_Kya_Khana_Chahiye_aur_Kya_nahi_Khana_Chahiye_)
सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए एवं क्या नहीं खाना चाहिए। 

व्रत रखने से हमारा स्वस्थ्य अति उत्तम रहता है। खासकर सावन सोमवार व्रत करने की परम्परा सदियों से चली आ रही है हिन्दू धर्म में सोमवार का व्रत रखने का ख़ास महत्व होता है। भगवान भोलेनाथ की असीम कृपा के लिए यह व्रत रखने का प्रावधान शास्त्रों में वर्णित है 

व्रत रखने से हमारे पाचन क्रिया में सुधार भी होता है। लेकिन ध्यान देने योग्य बात यह है की अज्ञानता वश यदि सावन सोमवार व्रत के दौरान खाने पीने का विशेष ध्यान नही रखा गया तो सावन के सोमवार व्रत का शरीर पर नेगेटिव असर भी पड़ता है।

प्यारे साथिओं आज हम इस ब्लॉग में यह बताने बताने वाले हैं कि सावन के महीने में व्रत के दौरान आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

सोमवार व्रत रहने पर क्या खाना चाहिएSomvar Vrat Me Kya Khana Chahiye-

  • कोई भी व्रत रहने से अगर नीराजल न हो तो पानी की कमी शरीर में नहीं होने देना चाहिए बल्कि हमेशा हाइड्रेट रहना चाहिए इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए जातक को और कम से काम पाँच से सात गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए कुछ समयांतराल पर।

  • हर आधे एक घंटे के अंतराल पर फलों का सेवन करना कब्ज इत्यादि से व्रत में राहत देता है।  

  • सबसे अच्छा विकल्प नारियल का पानी भी है जो की व्रत में आप पी सकते है। 
  • सावन के सोमवार व्रत में ज्यादा रसदार फल जैसे नारंगी, मौसमी, अनार, का सेवन कर सकते है।
  • सुबह के समय में मिल्क केला खा सकते है। और डॉयफ्रुइट्स में दूध के साथ बादाम, काजू , चिरौजी, मेवा खीर दूध से बना ले सकते है। और यह व्रत के नजर से भी और वैसे भी स्वास्थ्यवर्धक सिद्ध होगा।
  • बहुत लोग सावन के सोमवार में सेंधा नमक भी खाते है। अगर सेंधा नमक कहते है तो साबूदाने से बने हुए आहार का सेवन दोपहर में कर सकते है। कुट्टू के आटे की पूरी और आलू की सब्जी गाय के घी में बना हुआ खा सकते है। याद रखे दोपहर के खाने के साथ घी का उपयोग जरूर करे।
  • और यदि जातक सेंधा नमक नहीं उपयोग कर चीनी से बने ब्यंजन खाना चाहता है तो दोपहर के खाने में दूध और दही का सेवन भी कर सकते हैं। साथ ही दूध से बनी किसी मीठे व्यंजन का भी आप सेवन कर सकते हैं। चीनी की जगह गुड़ का भी इस्तेमाल किया जाना और बेहतर विकल्प हो सकता है।
  • व्रत में केला खाना भूख को मात देने वाला होता है एक तरह से भूख पर काबू पाने व एनर्जी बूस्टर का काम करता है। इसलिए मेरा मानना है की सावन सोमवार व्रत के दौरान केले को अपने भोजन में शामिल जरूर करना चाहिए। इससे शरीर को एनर्जी मिलती रहेगी और जातक को भूख का भी एहसास नहीं होगा।
  • शाम के वक़्त मेवा का सेवन कर सकते यथाशीघ्र अपने बजट के अनुसार और साथ ही चाय पी सकते है मूड फ्रेश करने के लिए। घर पर साफ़ सफाई का ध्यान रख कर केले, आलू के चिप्स व्रत के लिए तैयार कर रख सकते है और जब व्रत रहना हो तो गाय के घी में इसी फ्राई का खा सकते है।

सोमवार व्रत में क्या नहीं खाए: Somvar Vrat Me Kya Khana Chahiye-

  • अत्यधिक तैलिये अर्थात तला भुना खाना नहीं चाहिए क्युकी इसका हमारे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए इसका परहेज करना ही बेहतर विकल्प होता है।
  • कुट्टू का आटा और आलू का कम ही सेवन करना चाहिए।
  • दूध पीने व पनीर खाने से शरीर आलसी हो जाता है इसलिए व्रत में क्रीम दूध और पनीर का सेवन भी कम मात्रा में करना चाहिए।
  • सावन व्रत में अदरक का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए।

अतः दोस्तों इस ब्लॉग में आपको समझ में आ गया होगा की व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए और कितनी मात्रा में खाना चाहिए इत्यादि जो की मेरी समझ से बेहतर लगा आप लोगों के सामने प्रस्तुत किया।वैसे भी व्रत को लेकर मेरा मानना है की व्रत के समय  हमेशा मुँह चलाने अर्थात खाने से बचना चाहिए और इसके साथ ही साथ किसी की निंदा, बुराई, चुगली, घूसखोरी, चोरी, हिंसात्मक काम भी नहीं करना चाहिए। क्योकि समय के साथ साथ सब कुछ यही भोगना पड़ता है। नरक से लेकर स्वर्ग तक इसलिए कहा भी गया है जैसी करनी वैसी भरनी।

Disclaimer

इस लेख में त्रुटियों का विशेष ध्यान रखा गया है,फिर भी किसी भी तरह के क्षतिपूर्ति के लिए रत्नज्ञान वेबसाइट की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।अधिक जानकारी के लिए डिस्क्लेमर पालिसी अवश्य पढ़े।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url