हनुमान जी की आरती पढनें से लाभ क्या है?

हनुमान जी अष्ट सिद्धि और नौ निधि के दाता हैं। शास्त्रों में वर्णित है कि कलयुग में पवनसुत हनुमान जी की पूजा, भक्ति, आरती, सत्संग, रामकथा जो भी कोई जातक करता है उस जातक की सभी मनोकामनाएं शीघ्र ही बजरंगबली पूर्ण कर देते हैं। पवनसुत हनुमान जी के नाम लेने से ही व्यक्ति का ह्रदय प्रफुल्लित हो उठता है। सभी देवता एवं देवी के आरती एवं चालीसा तो हम लोग पढ़ते ही हैं, लेकिन आप लोगों की जानकारी के लिए इस लेख के माध्यम से बताना चाहेंगे कि हनुमान जी की आरती पढ़ने से लाभ क्या है? पूरे संसार में सप्ताह के हर मंगलवार, शनिवार, को सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, और श्री रामायण आरती, पवनसुत हनुमान जी की आरती प्रायः मंदिरों में होता रहता है।

जो भी जातक हनुमान जी की आरती भक्तिपूर्वक पढ़ते हैं, तो वे हनुमान जी के साथ साथ भगवान श्री राम चन्द्र जी भगवान के भी प्रिय हो जाते हैं इसमें कोई संशय नहीं है। यदि हनुमान जी का कोइ भी व्यक्ति सच्ची निष्ठा से पूजा भक्ति इष्ट देवता के रूप में करते है, तो ऐसे जातक के ऊपर हनुमान जी शीघ्र ही प्रशन्न हो जाते हैं | भक्त के विपरीत परिस्थितियों में हनुमान जी हर पल साथ खड़े रहते हैं और जातक के असंभव कार्य को भी संभव कर देते हैं।

हनुमान जी की आरती गाने से जातक के जिन्दगी में सुख - शांति बना रहता है। हनुमान जी की आरती - "आरती कीजै हनुमान जी लला की" के पाठ से भक्त आनंद और शांति की अनुभूति भी करते हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को हनुमान जी की दिव्य आरती जरूर गाना चाहिए।

हनुमान जी की आरती पढ़ने से लाभ (Hanuman Ji Ki Arti Padhne Se Laabh)

हनुमान जी की आरती पढने से क्या लाभ होते हैं यह बात यदि आप जानने के इच्छुक हैं तो मै आप को बताना चाहूँगा की हनुमान जी की आरती में ही सारे राज छिपे हैं - कि हनुमान जी की आरती पढने से क्या लाभ है नीचे पढ़िए स्पष्ट हो जाएगा की हनुमान जी की आरती पढने से क्या लाभ है।👇

  1. हनुमान जी की आरती में लिखा है - "जाके बल से गिरवर कापे , रोग दोष जाके निकट न झांके" अर्थात जिनके प्रताप से पूरा लोक कापता हैं ऐसे हनुमान जी की आरती जो भी जातक गाता है भक्तिपूर्वक उसकी सभी मनोकामनाएं हनुमान जी शीघ्र पूर्ण कर देते है और ऐसे व्यक्ति के घर में रोग दोष भी ख़त्म हो जाता है।
  2. यदि शत्रु पीछा नहीं छोड़ रहे है तो शीघ्र ही हनुमान जी की आरती  - "आरती कीजै हनुमान जी लला की" पढना स्टार्ट कर देना चाहिये भक्त को निश्चित ही शत्रु का विनाश हो जायेगा।
  3. यदि अकारण मन शांत रहता है तो उस स्थिति में व्यक्ति को हनुमान जी की आरती  - "आरती कीजै हनुमान जी लला की" अवश्य पढना चाहिए।
  4. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आजकल घर- घर दिल से सम्बंधित बीमारिया देखनें को मिल रही हैं लेकिन यह मेरा पर्सनल सुझाव हैं की यदि व्यक्ति हनुमान चालीसा और साथ साथ हनुमान जी की आरती  - "आरती कीजै हनुमान जी लला की" नित्य गाता है तो इन जैसे भयानक रोगों से व्यक्ति को छुटकारा मिल सकता है।
  5. श्री हनुमान जी की आरती यदि कोई भी व्यक्ति नित्य पढता है या गाता है, तो ऐसे जातक के जीवन में पॉजिटिव उर्जा, ध्यान, श्रद्धा, का संचार होता हैं। हनुमान जी की आरती को पढनें से व्यक्ति को हनुमान जी के आशीर्वाद को प्राप्त होते हैं, और जातक अपने जिन्दगी को अध्यात्म और धर्म के तरफ स्वयं को बढ़ा सकते हैं।
  6. हनुमान जी की आरती  - "आरती कीजै हनुमान जी लला कीके पाठ से व्यक्ति का मानसिक संतुलन बना रहता है एवं आत्मबल में भी वृद्धि होता है।
  7. हनुमान जी की आरती  - "आरती कीजै हनुमान जी लला की" हनुमान जी के शक्तियों, अनुग्रहों और गुणों के महिमा को जानने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। इस रूप में, "हनुमान जी की आरती" पवनसुत हनुमान जी की आरती की महिमा को दर्शाने का महत्वपूर्ण तरीका होता है,और यह हमें भगवान हनुमान के साथ एक गहरा आध्यात्मिक संबंध बनाने में मदद करता है।
  8. पवनसुत हनुमान जी की आरती भक्त को भगवान हनुमान जी के प्रति अधिक आत्म समर्पण और विश्वास की ओर ले जाता है। 
  9. पवनसुत हनुमान जी की आरती को पढ़ने और सुनने मात्र से व्यक्ति अपने जीवन में सुख, सफलता, और संतोष की ओर अग्रसर होता है, इसमें कोई संशय नहीं हैं।
  10. पवनसुत हनुमान जी की आरती भक्तों के हर मुश्किल को पार करने की शक्ति प्रदान करता हैं। 
  11. हनुमान जी की आरती जातक के जीवन को दिव्यता, उद्देश्य, और समर्पण की दिशा प्रदान करती है और जातक को हनुमान जी के प्रति अपनी आस्था को साकार करने का एक उत्कृष्ट तरीका प्रदान करती है।
  12. हनुमान जी की आरती के माध्यम से भक्त न केवल हनुमान जी के महिमा के रस में खो जाते हैं, बल्कि अपने जीवन को भगवान के प्रति अधिक भक्ति और समर्पण के साथ महसूस करते हैं।  
  13. हनुमान जी की आरती व्यक्ति के मानसिक, आध्यात्मिक, स्वास्थ्य को भी सुधारता है, और जातक को आदर्श जीवन की दिशा में मार्गदर्शन प्रदान करता है। 
  14. हनुमान जी की आरती जो भी जातक नियमित रूप से पढ़ते है तो ऐसे जातक के जीवन में हनुमान जी आशीर्वाद और प्रसन्नता भर देते हैं और आत्मा की उन्नति की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।
  15. हनुमान जी की आरती  - "आरती कीजै हनुमान जी लला की" गाने से व्यक्ति अपने आपको समर्पण करता है हनुमान जी के श्री चरणों में जिससे व्यक्ति के बिगड़े काम भी बनने लगते हैं।
अतः आशा करते हैं की आप सभी लोगों को हनुमान जी की आरती पढनें से लाभ क्या है? से सम्बंधित जानकारी आप सभी लोगो के लिए हितकर होगा कृपया आर्टिकल से सम्बंधित यदि कोई अन्य जानकारी हो तो हमसे संपर्क कर अपना सुझाव अवश्य देवे।

You May Also Like:👇

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url