कुंडली के अनुसार लोहे का छल्ला किसे पहनना चाहिए।

नमस्कार प्यारे दोस्तों, भारतीय ज्योतिष (Indian Astrology) का हिंदू धर्म में अत्यधिक महत्व है। और हिंदू धर्म में लोग अत्यधिक आतुर रहते है भारतीय ज्योतिष को जानने के लिए। लोगों को भारतीय ज्योतिष पर भरोसा प्राचीन काल से लेकर आजतक रहा है। ज्योतिष से संबंधित उपाय की बात हो या नौ ग्रह से संबंधित जानकारी हो, रत्न पहनने की हो, चाहे लोहे का छल्ला इस तरह के तमाम प्रश्न माता, भाई, बहनों, बुजुर्गों के मन में आ ही जाते हैं और लोगों के मन ने संशय भी खूब बना रहता है। इसी सब संशय को दूर करने के लिए इस लेख में कुंडली के अनुसार लोहे का छल्ला किसे पहनना चाहिए से संबंधित जानकारी ज्योतिषाचार्य गौरव के द्वारा दिया गया है। और भी यदि कोई जानकारी हो लोहे के छल्ले से संबंधित तो आप लोग अवश्य ही पूछ सकते हैं।

लोहे का छल्ला

लोहे का छल्ला प्रायः हम सभी लोगों को दैनिक जीवन में समाज में कुछ न कुछ व्यक्ति को पहने हुए दिख ही जाते हैं। लोहे का छल्ला केवल और केवल लोहे का होता है जो बहुत ही आसानी से बाजारों में भी उपलब्ध होता है। अगर साधारण लोहे के छल्ले के कीमत की बात की जाए 10 रुपए के अंदर में आसानी से मिल जाता है।

दो प्रकार के लोहे के छल्ले व्यक्ति के लिए सबसे ज्यादा काम करते हैं।

1. नाव के कील का छल्ला

नाव के कील का छल्ला अत्यधिक उपयोगी उनके लिए होता है जो कि भ्रम, डर लगता हो और चौकते हैं । ऐसे व्यक्ति नाव के कील का छल्ला पहन सकते है। ऐसा कहा भी जाता है की यदि कोई गर्भवती स्त्री हो तो उसके लिए नाव के कील का छल्ला पहनना अत्यंत परोपकारी, कुलों के मान मर्यादा, मां बाप की सेवा करने वाला बालक जन्म लेता है।
ध्यान रखे जब भी नाव का कील लेने जाए तो मल्लाह से तुरंत सामने निकलवा कर ले और नाव के सिर वाले साइड का ले।

2. काले घोड़े के नाल का छल्ला

शनि की साढ़े साती हो या ढैया कितना भी अशुभ हो कुंडली में शनि तो काले घोड़े के नाल का छल्ला बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। कोई व्यक्ति यदि ओरिजनल काले घोड़े के नाल के छल्ले को धारण किया होता है तो शनिदेव अवश्य ही प्रसन्न रहते हैं। और व्यक्ति पर शनि के साढ़े साती और ढैया का प्रभाव नहीं पड़ता है। जो लोग लोहे के बिजनेस से भी जुड़े हैं उनके लिए काले घोड़े के नाल का छल्ला अवश्य पहनना चाहिए।

कुंडली के अनुसार लोहे का छल्ला किसे पहनना चाहिए

मेरा व्यक्तिगत अनुभव 21 सालों का रहा है कोई भी व्यक्ति के जीवन में लोहे का छल्ला अगर फायदा नहीं करता है तो नुकसान भी नहीं करता है। हां इतना जरूर है की जिन लोगों की कुंडली में शनि उच्च का हो तो उनको अवश्य पहनना चाहिए। इसके अलावा मकर, कुंभ राशि के लोगों के लिए विशेष फायदे के लिए लोहे का छल्ला पहन सकते है। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है की लोहे का छल्ला अन्य लोग नहीं पहन सकते है। कोई भी व्यक्ति लोहे के छल्ले को बिना कुंडली दिखाएं भी धारण कर सकता है।

प्यारे दोस्तों लोहे का छल्ला वैसे तो शनि दोष के अशुभ प्रभाव से मुक्ति के लिए बीच वाली उंगली में पहना जाता है और ऐसा माना भी जाता है कि जो व्यक्ति छल्ला पहनता है तो ऐसे व्यक्ति को नजर दोष, काली जादू का भी कोई प्रभाव नहीं होता है।

आप सभी लोगों के जानकारी के लिए बताना चाहूंगा लोहे के छल्ले का संबंध है शनि देव से। क्योंकि शनिदेव को लोहा अतिप्रिय है। लोहे का छल्ला ही एक ऐसा उपाय है शनिदेव का जो की बिना कुंडली का विश्लेषण कराए कोई भी व्यक्ति, पहन सकता है।

निष्कर्ष

अंत में यही कहना चाहूंगा कि एक लोहे के छल्ले को बिना कुंडली के विश्लेषण कराए पहनने में कोई दोष नहीं है।
अतः आप सभी लोगों को लोहे छल्ले कैसे पहनना चाहिए क्यों पहनना चाहिए और बिना कुंडली के विश्लेषण कराए लोहे का छल्ला पहन सकते है की नहीं इसका जवाब मिल गया होगा।

डिस्क्लेमर

इस आर्टिकल में दी गई लेख विभिन्न धार्मिक ग्रंथों, मतों, अपने पूर्वजों के आधार पर लिखी हुई है। कितने प्रतिशत सच है इसकी सच्चाई का दावा हमारी यह वेबसाइट नहीं करता है। हमारे वेबसाइट का उद्देश्य जानकारी प्रदान करना है। कोई भी ज्योतिष उपाय अपने विवेक स्वयं की जिम्मेदारी पर ही करे।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url