शुक्रदेव को मजबूत करने के सरल उपाय आज ही करें | (Shukra Ko Majboot Karne Ke Upay)

Shukra Ko Majboot Karne Ke Upay: भारतीय ज्योतिष में शुक्र ग्रह के मजबूत करने के उपाय बताए गए हैं। शुक्र ग्रह को सुख सम्पदा, ऐश्वर्य आकर्षण, सौंदर्य का कारक ग्रह माना जाता है। कुंडली में दो घरों के मालिक स्वयं सूर्य देव माने जाते है। सूर्य देव को दो राशियां वृषभ और तुला राशि के स्वामी ग्रह शुक्र है।जिस व्यक्ति की जन्म कुंडली में शुक्र देव मजबूत स्थिति में स्थित होते हैं तो ऐसे व्यक्तियों को भोग विलास राजसी जिंदगी भोगते है। और व्यक्ति को समाज में अत्यधिक मान सम्मान मिलता है। जिस भी जातक के कुंडली शुक्र ग्रह मजबूत होता है उसे उस व्यक्ति को अपने जीवन में खूब संपति मिलता है।

ज्योतिषाचार्य गौरव के अनुसार किसी व्यक्ति को जब अचानक सफलता मिलने लगे और अचानक ही भोग विलासिता में बढ़ोत्तरी होने लगता है तो व्यक्ति को समझ जाना चाहिए की शुक्र ग्रह मजबूत हो गया है। अचानक मान सम्मान मिलना भी शुक्र ग्रह का शुभ संकेत है। ज्योतिष के शुक्रदीव को विलासिता धन वैभव रोमांस ऐश्वर्य का कारक ग्रह माना जाता है। कुंडली में इनके मजबूत होने से धन यश वैभव सुख सुविधा से व्यक्ति परिपूर्ण होता है।

सफेद वस्तु का संबंध शुक्र ग्रह से माना जाता है। इसलिए जातकों शुक्र से संबंधित सफेद वस्तु जैसे दूध, मोती, दही, आटा, चीनी, दूध, दही, घी चीजों का दान करना चाहिए। अनावश्यक कोई भी वस्तु का क्षय किया जाना शुक्र देव नाराज होते है। हमेशा साफ सुथरे कपड़े पहनने चाहिए |

शुक्रदेव को मजबूत करने के सरल उपाय आज ही करें | (Shukra Ko Majboot Karne Ke Upay)

काम करने वाली महिला को शुक्रवार के दिन सवा किलो चावल और शक्कर दान करे। शुक्रवार के दिन किसी जरूरतमंद या गरीब व्यक्ति को भोजन करना चाहिए सफेद गाय को घी और गुण वाली रोटी खिलाने चाहिए शुक्र को जल्दी मजबूत करता है। यदि कुंडली में शुक्र अशुभ स्थिति में है तो जातक को संतान सुख, धन संबंधित समस्याएं, किडनी, शुगर, पेशाब, आंत से संबंधित बीमारी, लव लाइफ समस्या देखने को मिलती है। दांपत्य जीवन भी खराब चलता है। शुक्रवार को जातक को सफेद कपड़े पहनना चाहिए काले कपड़े नहीं पहनना चाहिए एवं मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए एवं गरीबों को कभी भी नहीं सताना चाहिए। सूर्य से दूसरे नंबर का ग्रह है शुक्र जिसको सूर्योदय या सूर्यास्त के कुछ समय पहले या बाद में देखा जा सकता है। कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर होने से जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है, इसलिए शुक्र ग्रह को मजबूत करने की सलाह दी जाती है।

यदि आप शुक्र को मजबूत करने के उपाय जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में Shukra Ko Majboot Karne Ke Upay दिए गये हैं | शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए आप इन छोटे छोटे उपायों को कर सकते है। ये उपाय कुंडली में शुक्र की स्थिति को मजबूत कर सकते है।

सफेद कपड़े पहने

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए सफेद कपड़े शुक्रदेव से संबंधित दिन शुक्रवार को व्यक्ति को पहनना चाहिए।

चिटियों को खिलाए आटा

प्रत्येक शुक्रवार को आटे में चीनी मिलाकर चीटी को खिलाने से शुक्र देव मजबूत हो जाते है।

मंत्र का जाप

ॐ शुक्राय नमः इससे शुक्र मजबूत होते है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस जातक की कुंडली में शुक्र देव कमजोर होते है उन्हे निरंतर प्रत्येक शुक्रवार और पूर्णिमा के दिन शुक्र देव के बीज मंत्र 

पानी में इलायची 

शुक्र से पीड़ित जातक को हर दिन स्नान करते समय पानी में इलायची डालकर नहाने से शुक्र ग्रह मजबूत होता है।

शुक्रवार को रखें व्रत

प्रत्येक शुक्रवार को 11 शुक्रवार वैभव लक्ष्मी का व्रत करना चाहिए।जातक को व्रत करना चाहिए । जिन लोगों की कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर होते है उन्हे प्रत्येक शुक्रवार को व्रत करना चाहिए ऐसी मान्यता है की इस व्रत के करने से जातक के सुख सौभाग्य और समृद्धि बढ़ती है। रुपए पैसे से जुड़ी तंगी के लिए शुक्र देव के मंत्र ओम द्रां द्रीम द्रौं सः शुक्राय नम: का जप करना चाहिए एवं संतोषी माता के व्रत करने से सुख सौभाग्य में वृद्धि होती है।

सफेद चीज का दान

दान की परंपरा सदियों से चली आ रही है। हिंदू धर्म में जो लोग ग्रहित होते है या फिर ग्रहों के दशा महादशा में संबंधित ग्रह का दान करने से शीघ्र लाभ होता है। शुक्र ग्रह से संबंधित चीज जैसे सफेद वस्त्र, चावल, घी, चीनी, किसी कन्या को दान करने से शुक्र देव मजबूत होते है।

महिलाओं का सम्मान

वैसे भी शास्त्रों में वर्णित है जहां नारियों की पूजा होती है वहां देवता निवास करते हैं। लेकिन जब शुक्र देव को मजबूत करने के उपाय की बात की जाए तो आपको बताना चाहेंगे शुक्र देव एक स्त्री ग्रह है। इसलिए शुक्र देव को मजबूत करने के लिए नारियों अर्थात माताओं बहनों खासकर धर्मपत्नी का सम्मान करना चाहिए।

साफ सफाई अवश्य रखे।

जिस घर में साफ सफाई नहीं रहता है उस घर से बरकत तो खत्म ही हो जाती है और जीवन भी सुखमय व्यतीत नहीं होता है। शुक्रादेव सादगी के प्रतीक है इसलिए जिस घर में साफ सफाई रहता है उस घर में शुक्रदेव की कृपा बरसती रहती है। साफ सफाई करके आप अपने शुक्रदेव को मजबूत कर सकते है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url