चैत्र नवरात्रि 2024 में दुर्गा माँ को खुश करने के उपाय- RATNGYAN |

Chaitra Navratri 2024 Upay: चैत्र नवरात्रि में मां भगवती को लोग बड़े श्रद्धा भाव से पूजते हैं. इस बार चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल दिन मंगलवार को शुरू हो रहा है. चैत्र नवरात्रि के नौ दिन दुर्गा माता के विभिन्न स्वरूपों की पूजा करते है. नवरात्रि का पर्व पूरे देश में बड़े धूम धाम से मनाया जाता है. हर भक्त मां दुर्गा के स्वरूपों की पूजा बड़े ही भक्ति भाव से करते है. माता दुर्गा जी को कौन नहीं खुश करना चाहता है इस लेख में ऐसे बहुत से सरल उपाय बताये गये हैं ज्योतिषाचार्य गौरव के द्वारा जिसको करने मात्र से दुर्गा माँ खुश अवश्य हो जायेंगी.

चैत्र_नवरात्रि_2024_में_दुर्गा_माँ_को_खुश_करने_के_उपाय_-_RATNGYAN_|

चैत्र नवरात्रि में दुर्गा माँ को खुश करने के उपाय | Chaitra Navratri Me Durga Maa Ko Khush Karne ke Upay

मां बहुत दयालु है. ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में की गई पूजा जिस भी मनोकामना के साथ भक्त करते है, माता जी अवश्य ही पूर्ण करती है. लेकिन कुछ महत्वपूर्ण बातें ज्योतिषाचार्य गौरव के द्वारा बताई गई है कि चैत्र नवरात्रि में दुर्गा जी को खुश करने के उपाय. माता जी को खुश करने की विधि बहुत ही सरल है. बस भरोसा खुद पर बनाए रखिए और माता जी की पूजा करते रहिए.

1.नवरात्रि में कलश का स्थापना घर में करना न भूलें क्योंकि कलश स्थापना करने से घर में दरिद्रता नहीं आती है और सारी नकारत्मक शक्तियां यथाशीघ्र नष्ट हो जाती है. इस उपाय को करने से माता दुर्गा जी तुरंत प्रसन्न हो जाती हैं.

2.मां भगवती को खुश करने के लिए चैत्र नवरात्रि में नौ दिन नीम की डाली लाकर मां भगवती को अवश्य चढ़ाए और ॐ श्री शीतलाय नमों नमः का जप कम से कम 11 बार सुबह शाम हर दिन करें. घर में रोग निवारण के लिए यह उपाय बहुत कारगर है.

3.अखंड ज्योति यदि संभव हो तो अवश्य जलाए क्योंकि ज्योति में मां ज्वाला का निवास होता है. मां ज्वाला देवी दुष्टों का नाश करने के लिए पूजी जाती है और इसलिए मां को महिषासुर मर्दिनी भी कहते है. हमेशा शत्रुओं से छुटकारा पाने के लिए अमर ज्योति अवश्य जलाएं.

4.मां को हर दिन भोग अवश्य लगाना चाहिए सुबह के समय और यदि संभव हो तो शाम को भी लगाए तभी भोजन ग्रहण करें ऐसा करने से मां शीघ्र प्रसन्न हो जाती है.

5.विशेषतौर पर माता जी की आरती एवम चालीसा का पाठ नवरात्रि में अवश्य करना चाहिए क्योंकि मां की आरती और चालीसा पढ़ने के हजारों फायदे है.

6.छोटी कन्या मां की रूप मानी जाती है. जिन लोगों के बिगड़े काम बन नहीं रहे है तो चैत्र नवरात्रि के प्रत्येक दिन अपनी कामना के साथ छोटी कन्या का आशीर्वाद अवश्य ले और आशीर्वाद लेते समय अपनी मनोकामना अवश्य कहें मन ही मन. मां दुर्गा जी बहुत ही ज्यादा खुश हो जाती है ऐसा करने से और तुरंत ही मनोकामना की पूर्ति कर देती है.

7.जिन लोगों को ऊपरी बाधा तंत्र मंत्र इत्यादि से भय लगता है और मुक्ति चाहते है. तो ऐसे लोग चैत्र नवरात्रि में मां काली जी के मंदिर जाकर नारियल अर्पित करें और अपनी भक्ति भाव से माँ काली जी की आरती मंगल की सेवा सुन मेरी देवाश्री विन्ध्येश्वरी स्तोत्रं | Nisumbh Smbh Garjani एवम श्री विन्ध्येश्वरी चालीसा का पाठ करें और फिर प्रसाद स्वरूप स्वयं ग्रहण करें. ऐसा करने से मां काली जी के आशीर्वाद से अति शीघ्र ही मुक्ति मिल जाएगी.

8.मां की शक्तिपीठ पर नवरात्रि में जाकर दर्शन करने से सभी प्रकार के कष्टों से रक्षा मां भगवती स्वयं करती हैं. मां भगवती के शक्तिपीठ का प्रसाद नवरात्रि में ग्रहण करने मात्र से आने वाली सभी बलाओं का अंत हो जाता है.

9.मां दुर्गा जी को खुश करने के लिए गुड़हल का पुष्प जरूर चढ़ाए और यदि 11 या 21 मिल जाए तो माला बनाकर माता जी को पहना दे गुड़हल के इस उपाय को करने से समाज में यश कीर्ति वैभव मिलता है. और माँ दुर्गा जी सदेव खुश रहती हैं भक्त से.

10.माता दुर्गा जी को नवरात्रि में लौंग इलायची अवश्य चढ़ाए और आशीर्वाद स्वरूप ग्रहण भी अवश्य करें. लौंग के इस उपाय को करने से रोगों का नाश होता है. 

निष्कर्ष

माता दुर्गा जी बहुत दयालु हैं जो भी भक्त मां की चरणों में भक्ति सुमन अर्पित करते है नवरात्रि में मां शीघ्र ही खुश हो जाती है आशा करते है मां दुर्गा जी को नवरात्रि में किस प्रकार पूजा करें की मां अपनी कृपा बरसा दे से संबंधित लेख प्रस्तुत किया गया है.

डिस्क्लेमर

RATNGYAN- Complete Knowledge of Indian Astrology वेबसाइट के द्वारा लिखी गई लेख किसी भी तरह से सटीकता या फिर प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है. हमारे वेबसाइट का मतलब है कि जानकारी को सार्वजनिक प्रदान करना है. किसी भी तरह का यदि आपके मन में प्रश्न हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url