हनुमान जी के 12 नाम हिंदी, English, स्तुति, PDF सहित एवं हनुमान जी के 12 नाम जपने के फायदे क्या हैं?

हिंदू धर्म में देवी देवताओं के नाम सुमिरन करने का अत्यधिक महत्व बताया गया है. हनुमान जी के तो बहुत से नाम हैं कोई उन्हें प्यार से बीर बजरंगी तो वहीं कोई संकटमोचन नाम से पुकारते हैं. इस कलयुग में हनुमान जी की पूजा भक्त बड़े ही श्रद्धा से करते हैं.

हनुमान चालीसा पढ़ने के साथ - साथ हनुमान जी के 12 नाम प्रतिदिन लेने से बहुत ही शुभ फलों की प्राप्ति होती है. हनुमान जी के 12 नाम को जो भी भक्त मंगलवार को लेते हैं तो उनके समस्त दुखों, बाधाओं एवं बाधाओं से तो छुटकारा मिल जाता है. जिन लोगों का आत्मबल कमजोर रहता है, उन लोगों के लिए हनुमान जी के बारह नाम प्रतिदिन करें, तो अति उत्तम फल प्रदान होता है.

हनुमान जी की पूजा - पाठ बहुत ही सरल है, यदि आप हनुमान जी को खुश करना चाहते हैं तो निश्चित ही बहुत सरल उपाय जो इनके 12 नाम लेने मात्र से ही संभव हो जाता है. हनुमान जी के 12 नाम में हनुमान जी के साथ - साथ कई देवगण का स्मरण एवं वंदन होता हैं. हनुमान जी के 12 नाम हनुमान स्तुति से लिया गया है. हनुमान जी की स्तुति एवं हनुमान जी के 12 नाम जपने के चमत्कार कर देने वाले फायदें के लिए यह लेख पूरा अवश्य पढ़ें.

हनुमान जी के 12 नाम हिंदी, English, स्तुति, PDF सहित एवं हनुमान जी के 12 नाम जपने के फायदे क्या हैं? 

हनुमान_जी_के_12_नाम_हिंदी_,_English_,_स्तुति_,_PDF_सहित_एवं_हनुमान_जी_के_12_नाम_जपने_के_फायदे_क्या_हैं_?

माँ अंजना के लाल बजरंगबली की पूजन - अर्चन विशेष रूप से मंगलवार (Tuesday) के दिन सर्वाधिक लाभकारी शास्त्रों में बताया गया हैं. भक्त हनुमान जी को खुश करने के लिए हनुमान चालीसा, हनुमान अष्टक, आरती इत्यादि तो पढ़ते ही रहते हैं समय - समय पर परन्तु इसके साथ ही साथ यदि हनुमान जी के 12 नाम का जप करते हैं, आप तो निश्चित रूप से इस कलयुग में समस्त भय बाधा से मुक्ति मिल जाती है.

हनुमान जी के 12 नाम | Hanuman Ji Ke 12 Naam

हनुमान जी के 12 नाम हनुमान जी के गुणों के सार हैं। श्रीरामचन्द्र जी और माँ सीता के प्रति जो सेवा भाव हनुमान जी के द्वारा किये गये है। हनुमान जी के इन 12 नामों का जो जातक रात्रि में सोते समय या सुबह उठने पर अथवा यात्रा प्रारम्भ करते समय जप कर लेता है, उस व्यक्ति के सभी प्रकार के भय - बाधा दूर हो जाते हैं।

 1.

 हनुमान.

 2.

 अंजनी सूनु.

 3.

 वायुपुत्र.

 4.

 महाबल.

 5.

 ॐरामेष्ट.

 6.

 ॐफाल्गुन सखाय.

 7.

 ॐपिंगाक्ष.

 8.

 ॐअमित विक्रम.

 9.

 ॐउदधिक्रमण. 

 10.

 ॐशीताशोक विनाशन.

 11.

 ॐलक्ष्मणप्राण दाता.

 12.

 ॐदशग्रीवदर्पहा.


हनुमान जी के 12 नाम (Hanuman ji ke 12 Naam) में एक नाम पवनसुत हनुमान, दूसरा अंजनी सूनु, तीसरा वायुपुत्र, चौथा महाबल, पांचवां रामेष्ट (रामचन्द्र जी के प्रिय), छठा फाल्गुनसख (अर्जुन के मित्र), सातवां पिंगाक्ष (भूरे नेत्रों वाले) आठवां अमितविक्रम, नौवां उदधिक्रमण (समुद्र को लांघने जाने वाले), दसवां सीताशोकविनाशन (सीता जी के शोक को हरने वाले), ग्यारहवां लक्ष्मणप्राणदाता (संजीवनी बूटी से लक्ष्मण को जीवित करने वाले) और बारहवां नाम है- दशग्रीव दर्पहा (रावण के घमंड को चकना चूर करने वाले)

Hanuman ji ke 12 naam in English | हनुमान जी के 12 नाम इंग्लिश में |

  1. Hanuman
  2. Anjani Sunu
  3. Vaayu Putra
  4. Mahabal.
  5. Ramesht
  6. Falgun Sakhaaya
  7. Pingaaksh.
  8. Amit Vikram.
  9. Udadhi Karman.
  10. Seeta Shok Vinashan
  11. Laxman Praan Data
  12. Dashgreev Darpaha.

हनुमान जी के 12 नाम PDF

PDF NAME

हनुमान जी के 12 नाम PDF

No. Of Pages

01

PDF Size

144 KB

Language

Hindi

Download   
Link👉 (डाउनलोड लिंक )👉


हनुमान जी के 12 नाम PDF
Source

https://www.ratngyan.com/


हनुमान जी के 12 नाम की स्तुति

हनुमान अंजनी सूनुर्वायुपुत्रो महाबल:
रामेष्ट: फाल्गुनसख: पिंगाक्षो अमित विक्रम:,
उदधिक्रमणश्चेव सीताशोकविनाशन:, लक्ष्मणप्राणदाता दशग्रीवस्य दर्पहा.
एवं द्वादश नामानि कपीन्द्रस्य महात्मन:
स्वाप काले प्रबोधे यात्रा काले : पठेत्.
तस्य सर्वभयं नास्ति रणे विजयी भवेत्.
राजद्वारे गह्वरे भयं नास्ति कदाचन.

हनुमान जी के 12 नाम जपने के फायदे

हनुमान जी के 12 नाम जप करने के फायदे तो बहुत हैं लेकिन यहाँ पर हम आपको सुबह, दोपहर, शाम और रात के समय एवं मंगलवार, शनिवार के दिन हनुमान जी के 12 नाम जपने के चमत्कारिक फायदे क्या हैं? के बारें में बतायेंगे.

आइये जानते हैं, हनुमान जी के 12 नाम जपने के फायदे-

  1. सुबह के समय जैसे ही व्यक्ति की नींद खुल जाए तो हनुमान जी के 12 नामों का जप कम से कम 5 बार अवश्य कर लेना चाहिए. ऐसा करने से जातक की उम्र में वृद्धि होती है.
  2. धन से सम्बंधित समस्याओं के समाधान के लिए व्यक्ति को दोपहर में हनुमान जी के 12 नाम का जप कर सकते हैं.
  3. शाम के समय हनुमान जी के 12 नाम जपने से व्यक्ति के घर में सुख - शांति बनी रहता हैं.
  4. यदि कोई व्यक्ति दुश्मनों से परेशान है, तो रात के समय जब सोने जाए हनुमान जी के 12 नाम जप ले शीघ्र ही हनुमान जी की कृपा से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगा.
  5. ऐसे जातक जो प्रतिदिन विधिपूर्वक हनुमान की के 12 नाम जपते हैं, उनके ऊपर हनुमान जी की कृपा बनी रहती है.
  6. मंगलवार के दिन जो भी भक्त हनुमान जी के 12 नाम कम से कम 108 बार जपते हैं, मंगल ग्रह अपना अशुभ फल त्यागकर शुभ फल प्रदान करने लगता हैं.
  7. जिन लोगों के माथे में दर्द की शिकायत रहता है, तो ऐसे लोग मंगलवार को शुभ मुहूर्त में भोजपत्र पर रेड कलर के इंक से हनुमान जी के 12 नाम को लिखकर किसी लाल कपड़े में बाँध कर धारण करने से शीघ्र ही राहत मिलता है.
  8. ऐसे लोग जिनकी कुंडली में मांगलिक दोष है, हनुमान जी के 12 नाम विशेष रूप से मंगलवार के दिन जप करने से मांगलिक दोष का प्रभाव कम हो जाता है.
  9. शनि की साढ़े साती, ढैय्या जैसे अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए हनुमान जी के 12 नाम का जप शनिवार के दिन अवश्य करना चाहिए एवं मन ही मन हनुमान जी से शनि देव के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए प्रार्थना भी करना चाहिए.
  10. पूजा करते समय हनुमान जी के 12 नाम का सुमिरन जो भी भक्त करते हैं, उनकी रक्षा बजरंगबली स्वयं आकश एवं पात से करते हैं.

हनुमान जी के 12 नाम का जाप कैसे करें

इस आर्टिकल में आप लोगों की सुविधा के लिए हनुमान जी के 12 नाम तो दिए गये हैं जिसको आप पढ़ सकते हैं और PDF भी डाउनलोड कर सकते हैं परन्तु अब प्रश्न उठता हैं कि हनुमान जी के 12 नाम का जाप कैसे करें? क्योंकि हिन्दू धर्म में हर एक देवी देवताओं की पूजा पाठ की अलग अलग विधि बताई गयी है. यहाँ पर हम आप सभी लोगों के लिए बहुत ही सरल व स्पष्ट विधि जो शास्त्रों में उल्लेखित हैं, के अनुसार बताने जा रहें हैं कि - हनुमान जी के 12 नामों का जप कैसे करें, आइये जानते हैं.
वैसे भी हनुमान जी की पूजा इस कलयुग में विशेष लाभप्रद है और बहुत सरल भी है. जो भक्त हनुमान जी को खुश और आशीर्वाद के पात्र बनना चाहते हैं वें किसी भी तरह से बेड पर बैठकर व सुबह दोपहर, शाम, रात्री को भोजन के बाद आराम से हनुमान जी के 12 नाम का जप कर सकते हैं. किसी भी तरह का मन में संशय न लायें क्योंकि हनुमान जी के 12 नाम का जप बिस्तर पर जब आप सुबह शैय्या त्याग देतें हैं तो अवश्य ही जपे ऐसा करना बहुत ही अच्छा माना जाता है.

निष्कर्ष

प्रिय पाठकों बहुत बहुत धन्यवाद ज्योतिषाचार्य गौरव के द्वारा लिखी गयी लेख "हनुमान जी के 12 नाम हिंदी, English, स्तुति, PDF सहित एवं हनुमान जी के 12 नाम जपने के फायदे क्या हैं?" आप सभी लोगों को पढ़कर अच्छा लगा होगा और हनुमान जी के 12 नाम पीडीऍफ़ रंगीन चित्र सहित आप सभी लोगों के लिए दिया गया है. जिसको डाउनलोड कर सकते हैं. आशा करते हैं हनुमान जी के 12 नाम क्या हैं, Hanuman ji ke 12 naam English, Hanuman Ji Ke 12 Naam Ki Stuti एवं हनुमान जी के 12 नाम जपने के फायदे पढ़कर अच्छा लगा होगा. जो लोग हनुमान जी की भक्ति करते हैं, उनके मन में यदि कोई अन्य प्रश्न या विचार हों तो RATNGYAN- Complete Knowledge of Indian Astrology से संपर्क कर सकते हैं.

Disclaimer: RATNGYAN वेबसाइट के माध्यम से दी गयी जानकारी धर्म- ग्रन्थ, विद्वानों, पूर्वजों के मतों पर आधारित है. और जानकारी के उद्देश्य से लोगों तक अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना हैं. अतः किसी भी त्रुटी या उपाय के लिए ज्योतिष सलाह अवश्य लेना चाहिए. किसी प्रकार की त्रुटी के लिए सम्पादक, लेखक की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url