Vastu Tips: हनुमान जी की कौन सी तस्वीर किस दिशा में लगानी चाहिए |

Vastu_Tips_:_हनुमान_जी_की_कौन_सी_तस्वीर_किस_दिशा_में_लगानी_चाहिए_|

Vastu Tips: हनुमान जी एक ऐसे देवता हैं जो इस कलयुग में साक्षात धरती पर विराजमान हैं. हनुमान जी की भक्ति करने से मनुष्य हर प्रकार के भय व बाधा से मुक्त अवश्य हो जाता है, इसमें कोई संशय नहीं है. हनुमान जी को बीर बजरंगबली के नाम से भी जानते हैं और इनकी पूजा कोई भी जातक करता है तो उस जातक का आत्मविश्वाश अर्थात मनोबल बढ़ा - चढ़ा रहता है. हिन्दू धर्म में शायद ही कोई ऐसा हो जो हनुमान चालीसा न पढता हो. हनुमान चालीसा के साथ ही साथ यदि कोई भक्त बजरंगबाण का पाठ करता है, तो इससे बजरंगबली की कृपा सदैव बरसता रहता है.

सप्ताह के सात दिनों में मंगलवार (Tuesday) का दिन हनुमान जी के पूजा - पाठ और प्रशन्न करने के लिए जाना जाता है. और ऐसा माना भी जाता है, कि इस दिन हनुमान जी की पूजा - पाठ करने से शीघ्र ही खुश हो जाते हैं. जिस भी मनोकामना के साथ भक्त मंगलवार को पूजन अर्चन करते हैं. उनकी मनोकामनाएं हनुमान जी स्वयं पूरी कर देते हैं. हनुमान जी की पूजा पाठ के साथ साथ उनके तस्वीर का भी वास्तु शास्त्र में अत्यधिक महत्व है. आपको बताना चाहेंगे कि हनुमान जी के बिभिन्न रूप हैं और अलग - अलग दिशाओं में अलग - अलग रूप की तस्वीर लगाने से घर के वास्तु दोष का समाधान अतिशीघ्र हो जाता हैं.

आइये जान लेते हैं, कि किस दिशा में हनुमान जी की कौन सी तस्वीर लगायें- 

दक्षिण दिशा में हनुमान जी की तस्वीर: हनुमान जी की तस्वीर अगर सम्भव हो तो वास्तुशास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए क्योंकि इस दिशा में हनुमान जी का इफ़ेक्ट अत्यधिक होता है. वास्तुविदों की मानें तो इस दिशा में लागने से Negative Power का Effect नहीं रहता हैं.

प्रभु राम के चरणों में बैठे हनुमान जी: वास्तुशास्त्र के अनुसार श्री राम दरबार जिसमे प्रभु श्री राम के चरणों में बैठे हों हनुमान जी. इस तरह का तस्वीर अपने शयन कक्ष में लगानी चाहिए. इस तरह के तस्वीर लगाने से परिवार के लोगों में विश्वाश, श्रद्धा, स्नेह, एकता बना रहता है, और घर कलह से मुक्त होता है.

पर्वत को उठाये हुए संकटमोचन हनुमान जी: हनुमान जी की तस्वीर (फोटो) जिसमें हनुमान जी पर्वत को उठाये हुए रूप में रहते हैं. इस फोटो को घर के मुख्य द्वार पर लगाने से फॅमिली के सभी लोगों में आत्मविश्वाश, धैर्य, साहस बना रहता है. और घर के मुखिया के सभी विपत्ति का नाश होता है.

हनुमान जी की लाल तस्वीर: हनुमान जी की लाल रंग की फोटो जोकि बैठे हुए रूप में हो घर में लगाने से नकारत्मक प्रभाव कम हो जाता है. हनुमान जी की लाल तस्वीर लगाने से घर में सुख - समृद्धि, वैभव, सम्पन्नता बनी रहती है. यदि आप सुख सम्पन्नता के लिए हनुमान जी की लाल तस्वीर जो भक्ति मुद्रा में हो ऐसे तस्वीर लाकर मंदिर में रखकर पूजा पाठ करते हैं तो निश्चित ही ऐश्वर्य प्राप्त होता है.

पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिस घर में पंचमुखी तस्वीर पवन पुत्र हनुमान जी की होती है. उस घर में परेशानियां कभी नहीं आती हैं. हनुमान जी को अष्ट सिद्धि कहने के कारण जो भी भक्त पंचमुखी तस्वीर लागते हैं. उनके ऊपर माँ लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है. घर के मुख्य गेट की दिशा में पंचमुखी हनुमान जी की फोटो लगाने से तंत्र, मन्त्र, काली जादू से रक्षा हनुमान जी स्वयं करते हैं. ऐसे घरों में नकारत्मक ऊर्जा प्रवेश कदापि नहीं करता है. यदि आपको लगता है, कि घर में नकरात्मक शक्ति का प्रभाव है तो आज ही हनुमान जी की फोटो पंचमुखी रूप में लगाएं.

निष्कर्ष: आशा करते हैं कि ज्योतिषाचार्य गौरव के द्वारा प्रस्तुत यह लेख "Vastu Tips: हनुमान जी की कौन सी तस्वीर किस दिशा में लगानी चाहिए" आपको पढ़कर अच्छा लगा होगा और सहायक सिद्ध हुआ होगा. इस लेख में हनुमान जी के पंचमुखी रूप, हनुमान जी की लाल तस्वीर, पर्वत को उठाए हुए हनुमान जी, दक्षिण दिशा में हनुमान जी की तस्वीर, प्रभु राम के चरणों में बैठे हनुमान जी की तस्वीर किस दिशा में लगाएं सटीक जानकारी आप लोगों को मिल गया होगा.

Disclaimer: RATNGYAN वेबसाइट के माध्यम से लिखी गयी जानकारी लोगों को बिभिन्न प्रकार की धर्म से सम्बंधित जानकारी प्रदान करना है. ध्यान रखें इस वेबसाइट के माध्यम से लिखी जानकारी पूर्ण रूप से धार्मिक ग्रंथों, विद्वान् के मतों, पूर्वजों के द्वारा बताये गये ज्ञान पर आधारित है. अतः किसी भी सटीकता, प्रमाणिकता का दावा हमारा वेबसाइट नहीं करता हैं. यदि आपके द्वारा कोई सुझाव, या महत्वपूर्ण जानकारी है,तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url